हरियाणा सरकार 2000 मछली फार्म (Fisheries) स्थापित करेगी

प्रतीकात्मक तस्वीर- स्रोत Pixabay

चंडीगढ़: राज्य में फिश फार्मिंग को बढ़ावा देने व प्रमुख स्थान देने और किसानों की आय को दोगुना करने के लिए, हरियाणा सरकार ने पूरे राज्य में 2000 मछली फार्म स्थापित करने का निर्णय लिया है। हरियाणा के कृषि और किसान कल्याण और मत्स्य मंत्री जय प्रकाश दलाल के मुताबिक, प्रदेश सरकार मछली फार्म को बढ़ावा दे रही है।

कृषि मंत्रात्रय द्वारा द्वारा चलाई जा रही योजनाओं को विकसित करने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने कहा कि हरियाणा में भौगोलिक रूप से मछली पालन के व्यापक अवसर हैं, राज्य में खारे पानी और जलभराव वाले क्षेत्र उपलब्ध हैं; इसलिए इन क्षेत्रों का उपयोग मछली पालन के लिए किया जाना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि राज्य में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने से बेरोजगार युवाओं को भी रोजगार के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि मछली फार्म तैयार करने के साथ-साथ, निर्यात मानकों के अनुसार भंडारण और प्रसंस्करण सुविधाओं के लिए प्रसंस्करण इकाइयाँ भी निर्धारित की जानी चाहिए। इसके अलावा, प्रशीतित वैन की सुविधा भी प्रदान की जानी चाहिए, ताकि किसान अपने खेतों से अपनी उपज को बड़े मछली बाजारों में ले जा सकें।

अधिकारियों को निर्देश देते हुए, श्री जेपी दलाल ने कहा कि मंडी में स्थापित होने वाली मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के साथ-साथ इन मंडियों में पानी की गुणवत्ता की जाँच के लिए जल परीक्षण प्रयोगशालाएँ भी स्थापित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि मछली पालन कर रहे किसानों की सफलता की कहानियों पर एक वृत्तचित्र बनाया जाना चाहिए ताकि युवाओं को प्रोत्साहित किया जा सके और उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जा सके।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *