Microsoft को Cloud Business में उम्मीद से ज्यादा मुनाफा

Microsoft

Microsoft ने अपने “कमर्शियल क्लाउड” के राजस्व के को लेकर कहा है कि – एज़्योर और सॉफ्टवेयर जैसे क्लाउड-आधारित संस्करणों का एक संयोजन – $ 12.5 बिलियन तक पहुंच गया, जो कि एक साल पहले $ 9 बिलियन से ऊपर था।

कमर्शियल क्लाउड ग्रॉस प्रॉफिट मार्जिन – क्लाउड प्रॉफिटेबिलिटी का एक प्रमुख उपाय, जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने निवेशकों को बताया है कि इसमें सुधार की उम्मीद है – एक साल पहले यह 67 प्रतिशत, बनाम 62 प्रतिशत था।

घंटे के कारोबार के बाद माइक्रोसॉफ्ट के शेयर 4.58 प्रतिशत बढ़कर $ 175.74 हो गए।

“इस तिमाही में बिना किसी दोष के बोर्ड के साथ एक पूर्ण ‘ब्लो आउट क्वार्टर’ था और हमारी राय में सौदे के प्रवाह में एक विभक्ति बिंदु के रूप में बात की जाती है, क्योंकि अधिक उद्यम क्लाउड के लिए रेडमंड को चुनते हैं,” वेसुश विश्लेषक डैन इवेस ने एक नोट में कहा, वाशिंगटन के रेडमंड में माइक्रोसॉफ्ट का मुख्यालय स्थान।

हुड ने कहा कि कंपनी अपनी मुख्य एज़्योर सेवाओं पर मार्जिन में सुधार करने के लिए काम कर रही थी, जो डेटा सेंटरों पर भरोसा करते हैं जो निर्माण के लिए अरबों डॉलर खर्च कर सकते हैं। उसने “हार्डवेयर सुधार और उन हार्डवेयर सुधारों का लाभ उठाने का हवाला दिया।”

आंकड़ों के अनुसार, दूसरी तिमाही के लिए Microsoft का राजस्व और लाभ क्रमशः $ 36.7 बिलियन और $ 1.51 प्रति शेयर था, इसकी तुलना में $ 35.7 बिलियन और $ 1.32 प्रति शेयर के विश्लेषक अनुमान थे।

Microsoft ने हाइब्रिड क्लाउड कंप्यूटिंग पर ध्यान केंद्रित किया है – जिसमें कोई व्यवसाय Microsoft के डेटा केंद्रों और अपने स्वयं के मिश्रण का उपयोग कर सकता है – साथ ही क्लाउड के माध्यम से अपने लंबे समय तक उत्पादकता कार्यक्रमों को वितरित करने पर भी।

क्लाउड में बदलाव ने पिछले वर्ष में Microsoft के शेयरों को 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ा दिया है, क्योंकि यह बाजार के नेता अमेज़ॅन के खिलाफ जमीन हासिल करता है और अल्फाबेट इंक के Google जैसे नए प्रवेशकों से अपने क्लासिक सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों के लिए खतरों को भी पार करता है।

फॉरेस्टर रिसर्च के आंकड़ों के अनुसार, 2019 में क्लाउड कंप्यूटिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट की हिस्सेदारी 22 प्रतिशत थी, जबकि अमेज़न पर 45 प्रतिशत और गूगल से 5 प्रतिशत थी।

न्यूक्लियस रिसर्च के एंड्रयू मैकमिलन ने कहा, “एज़ुर की नवीनीकृत वृद्धि अभी भी क्लाउड मार्केट में AWS के वर्चस्व के लिए खतरा नहीं है, लेकिन यह अमेज़न पर अंतर को बंद करने और अन्य क्लाउड प्रदाताओं पर अपनी बढ़त बढ़ाने का अवसर पेश करता है।”

कंपनी की इंटेलिजेंट क्लाउड यूनिट, जिसमें एज़्योर भी शामिल है, ने इस तिमाही में 27 प्रतिशत बढ़कर 11.9 बिलियन डॉलर हो गई, जो कि $ 1.44 बिलियन की अपेक्षा थी। मार्च में समाप्त होने वाली वित्तीय तीसरी तिमाही के लिए, माइक्रोसॉफ्ट ने यूनिट के लिए 11.9 बिलियन डॉलर के मिडपॉइंट के साथ राजस्व का अनुमान लगाया, जबकि 11.4 बिलियन डॉलर की विश्लेषक उम्मीदों के साथ।

इसकी उत्पादकता और व्यवसाय प्रक्रिया इकाई, जिसमें लिंक्डइन सोशल नेटवर्क शामिल है, ने 11.4 बिलियन डॉलर के अनुमान के साथ राजस्व में $ 11.8 बिलियन की सूचना दी।

12.8 बिलियन डॉलर के अनुमान के साथ, विंडोज की इकाई में राजस्व $ 13.2 बिलियन था। पिछले एक साल में, विंडोज की बिक्री इंटेल से पीसी चिप्स की कमी से बाधित हुई थी, लेकिन चिपमेकर ने कहा कि पिछले सप्ताह इसने उन अधिकांश आपूर्ति चिंताओं को कम कर दिया था।

वित्तीय तीसरी तिमाही में विंडोज वाली इकाई के लिए Microsoft ने $ 10.75 बिलियन और $ 11.15 बिलियन के बीच राजस्व का अनुमान लगाया, जो कि एक व्यापक-से-सामान्य पूर्वानुमान रेंज है, जो कंपनी ने कहा था कि चीन में कोरोनावायरस के प्रसार के आसपास अनिश्चितता थी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *